Halloween 2024 Date: हेलोवीन फेटिवल कब है? हेलोवीन फेटिवल में ट्रिक और ट्रीट क्या होता है

Halloween 2024 Date: हेलोवीन फेटिवल (halloween festival) यूरोपीय देशों के साथ अमेरिका में हर साल 31 अक्टूबर (31st October) को मनाया जाने वाला त्यौहार है। हेलोवीन फेटिवल के जुड़े कई रोचक तथ्य हैं।

Halloween 2024 Date: हेलोवीन फेटिवल कब है? हेलोवीन फेटिवल में ट्रिक और ट्रीट क्या होता है
Halloween 2024 Date: हेलोवीन फेटिवल कब है? हेलोवीन फेटिवल में ट्रिक और ट्रीट क्या होता है

Halloween 2024 Date: हेलोवीन फेटिवल (halloween festival) यूरोपीय देशों के साथ अमेरिका में हर साल 31 अक्टूबर को मनाया जाने वाला त्यौहार है। हेलोवीन फेटिवल के जुड़े कई रोचक तथ्य हैं। जिन्हों जानने के लिए लोगों में हमेशा जिज्ञासा रहती है, तो आइये हेलोवीन फेटिवल क्यों मनाया जाता हैं  हेलोवीन फेटिवल के दिन बच्चे क्यों ट्रिक और ट्रीट (Trick or Treat) कहते हैं। 

Halloween 2024 Date: हेलोवीन फेटिवल कब है?

हेलोवीन फेटिवल प्रतिवर्ष 31 अक्टूबर (31st October) को यूरोप और अमेरिका जैसे वेस्टन देशों में मनाया जाने वाला फेटिवल है, हेलोवीन फेटिवल को ईसाई धर्म में क्रिसमस के बाद सबसे पवित्र फेटिवल के तौर में भी जाना जाता है कहा जाता है कि इस दिन मरे हुए लोगों की आत्माएं ताबूत से उठ कर धरती पर फिर से प्रकट हो कर जीवित आत्माओं को परेशान करती हैं। इन बुरी आत्माओ के डर को दूर करने के लिए हेलोवीन फेटिवल (halloween festival) के दिन लोग भूतिया गेटअप में तैयार होते है और भूतिया या डरावने किस्म के कपड़े पहनते हैं, इसके अलावा ऐसी भी मानता है कि बुरी आत्माओ के प्रभाव से बचने के लिए हेलोवीन फेटिवल की रात में लोग जगह-जगह पर आग जलाकर उस आग में  मरे हुए जानवरों की हड्डियां को फेकते हैं। 

हेलोवीन फेटिवल में ट्रिक और ट्रीट क्या होता है (What is Trick or Treat?)

हेलोवीन फेटिवल (halloween festival) के दिन  लोग बुरी आत्माओ के प्रभाव से बचने के लिए काफी अलग-अलग प्रकार के कॉस्ट्यूम पहनते हैं। जिसमें खास कर भूतिया या डरावने किस्म के कॉस्ट्यूम होते हैं। इस दिन बच्चे कॉस्ट्यूम पहन कर घर-घर जाकर ट्रिक और ट्रीट (Trick or Treat) कहते हैं इसके साथ ही बच्चे गिफ्ट में ट्रीट बोलकर कैंडी और केक बांटते हैं हेलोवीन फेटिवल के दिन बच्चे हाथों में कद्दू को रखते हैं जिस पर आंख , नाक और मुंह बना के कद्दू अंदर कैंडल को रखते हैं जिसे बाद में दफना दिया जाता है। 

ये भी पढ़ें :-

Disclaimer: यह जानकारी सिर्फ मान्यताओं पर आधारित है। mpnewshindi.com किसी भी तरह की मान्यता एवं दी गई जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। दी गई किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से सलाह आवश्यक लें