कपिंग थेरेपी क्या है ? इसके फायदा कैसे होता है ।

कपिंग थेरेपी जिसे सामान्य भाषा में  हिजामा भी कहते हैं, कपिंग थेरेपी (Cupping Therapy) एक प्राचीन चिकित्सा पद्धति है जिसका इस्तेमाल हमारे पूर्वज  कई सदियों से करते आए है ।

कपिंग थेरेपी क्या है ? इसके फायदा कैसे होता है ।
What is cupping therapy How is it beneficial

कपिंग थेरेपी जिसे सामान्य भाषा में  हिजामा भी कहते हैं, कपिंग थेरेपी (Cupping Therapy) एक प्राचीन चिकित्सा पद्धति है जिसका इस्तेमाल हमारे पूर्वज  कई सदियों से करते आए है । लेकिन कपिंग थेरेपी (Cupping Therapy) जिक्र पहली बार  1500 ईसा पूर्व के आस- पास के पुरातत्विक मिस्र समय में मिलता है । ग्रीस और रोम के प्राचीन समय में भी कप्पिंग प्रचलित थी ।

कपिंग थेरेपी (हिजामा) चिकित्सा अरब देशों में भी प्रसिद्ध है, जहां इस्लामी महत्व के क्षेत्र में इसका व्यापक उपयोग होता है । प्रोफेट मुहम्मद( ﷺ) ने भी कप्पिंग थेरेपी का समर्थन किया, जिससे Cupping Therapy ( Hijama) इस्लामी संस्कृति में विशेष महत्व प्राप्त हुआ । इस चिकित्सा पद्धति में खास कटोरे (कप) को त्वचा पर रखा जाता है, जिससे एक सक्शन प्रभाव उत्पन्न होता है, जिससे शरीर के हानिकारक तत्व बाहर निकलते हैं और स्वास्थ्य को सुधारा जाता है । कपिंग थेरेपी के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते है यह विकल्पिक उपचार के रूप में आज भी बहुत प्रचलित है ।

कपिंग थेरेपी (Cupping Therapy) के फायदे:

1. दर्द निवारण :

शरीर के दर्द को कम करने में कपिंग थेरेपी बहुत फायदेमंद होती है। यह  थेरेपी दर्द वाले क्षेत्र में रक्त परिसंचरण में सुधार, सूजन को कम करने और मांसपेशियों के तनाव को शांत करने के लिए कप के सक्शन का उपयोग किया जाता है। कप्पिग थेरेपी का उपयोग अक्सर गर्दन और पीठ दर्द सहित कई मांसपेशियों की समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है। आप दर्द निवारक दवाओं की जगह कपिंग थेरेपी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. बेहतर रक्त संचर :

रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने के लिए कपिंग थेरेपी का उपयोग किया जा सकता है। यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ  मांसपेशियों की मरम्मत और पुनर्जनन को तेज करने के लिए उपयोगी होता है, 

3. विषाक्ति :

कपिंग थेरेपी (Cupping Therapy) एक बहुत ही शक्तिशाली विषाक्ति तकनीक है। इससे सक्शन के माध्यम से शरीर से गहराई से संविदा समग्र और विषाक्ति करती है। इससे स्वास्थ्य और कल्याण को लाभ मिलता है।

4. तनाव और शांति :

कपिंग थेरेपी शारीरिक में ऊर्जा के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए शरीर की मेरिडियन रेखाओं के साथ कुछ स्थानों को उत्तेजित करती है, जो स्थिरता और शांति की भावना पैदा करने में मदद कर सकती है। कपिंग थेरेपी प्राप्त करने के बाद व्यक्ति बेहद शांति महसूस करता है, जैसे कि शरीर से कोई वजन हट गया हो।

5. बढ़ी हुई प्रतिरक्षा क्षमता:

कपिंग थेरेपी से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। परिणामस्वरूप, हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत हो जाती है 

6. त्वचा की सेहत :

 त्वचा से संबंधित उपचारों में भी कप्पिंग थेरेपी का उपयोग किया जाता है इस से रक्त संचर को सुधारकर और कॉलेजन का उत्पादन प्रोत्साहित करके,त्वचा की सेहत को सुधारा जा सकता है  हाल ही में कप्पिंग थेरेपी से सेल्यूलाइट, एक्जिमा, और मुहासे जैसी त्वचा समस्याओं का इलाज बहुत तेजी से किया जा रहा है। 

7. श्वसन समर्थन :

कप्पिंग थेरेपी से श्वसन समस्याओं जैसे अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, और जमाव को बेहतर करने में मदद मिल सकती है। 

8. खेल क्षमता और पुनर्वास:

अक्सर कप्पिंग थेरेपी का उपयोग खिलाड़ियों करते हैं ताकि वे अपनी खेल क्षमता को और बढ़ा सकें।  कठोर शारीरिक गतिविधियों के बाद शरीर की मरम्मत को तेजी से ठीक कर सकें। कप्पिंग थेरेपी से मांसपेशियों का दर्द को कम किया जाता है साथ ही खेल से संबंधित चोटों के उपचारों में भी कही कही इसका उपयोग किया जाता है 

9. सिरदर्द राहत:

कप्पिंग थेरेपी से सिरदर्द कि समस्या से भी निजात मिल सकता है इससे तनाव से उत्पन्न सिरदर्द एवं माइग्रेन में राहत मिलती है, क्योंकि कप्पिंग थेरेपी से मांसपेशियों को राहत मिलती है एवं इससे  रक्त संचार में भी सुधार आता है। 

10. पाचन स्वास्थ्य:

कप्पिंग थेरेपी का उपयोग पाचनतंत्र को सुधारने के लिए भी किया जाता है इसके पेट पर लगाने से पाचन के कार्यों में सुधार हो सकता है साथ ही इससे पेट के सूजन में भी राहत मिल सकती है।

कपिंग थेरेपी की तरह की बीमारियों के इलाज के लिए प्राकृतिक और पूरक उपचार के रूप में व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है। इसके ओर भी कई सारे फायदे हो सकते है लेकिन इसका इस्तेमाल से पहले विशेष चिकित्सा से  उपयुक्त सलाह लेना अति महत्वपूर्ण है। यदि आप भी कप्पिंग थेरेपी लेने का विचार कर रहे हैं, एक प्रशिक्षित चिकित्सक से संपर्क करके एक  सुरक्षित और प्रभावी इलाज की सुनिश्चित करें।