Mortgage Loan क्या है ? जानिए मॉर्गेज लोन के प्रकार, ब्याज दरें, पात्रता आसान भाषा में

आइए इस पोस्ट के माध्यम से जानते है- Mortgage Loan क्या है? मॉर्गेज लोन के प्रकार, मॉर्गेज लोन के लिये पात्रता, मॉरगेज़ लोन की ब्याज़ दरें, मॉर्गेज लोन के लिए आवेदन कैसे करें वो भी आसान भाषा में ...

Mortgage Loan क्या है ? जानिए मॉर्गेज लोन के प्रकार, ब्याज दरें, पात्रता आसान भाषा में
Mortgage Loan क्या है जानिए मॉर्गेज लोन के प्रकार, ब्याज दरें, पात्रता आसान भाषा में

Mortgage Loan in Hindi : मॉर्गेज लोन जिसे हिन्दी में बंधक ऋण भी कहा जाता है एक प्रकार का लोन ही है जो बैंक अपने ग्राहकों को सिक्यॉरिटी के बदले देता है। यदि इसे सीधे शब्दों में कहे तो जब कोई ग्राहक बैंक में अपना घर या प्रॉपर्टी को गिरवीं रखकर कोई लोन लेता है तो उसे मॉर्गेज लोन कहते है।  ग्राहक बैंक से मॉर्गेज लोन लेकर इसे प्रॉपर्टी खरीदने, बच्चों की उच्च शिक्षा,व्यापार वृद्धि, आकस्मिक खर्चों के तौर मे उपयोग कर सकता है।  मॉर्गेज लोन को और भी कई नामों से जाना जाता है जैसे लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी (Loan against property), या प्रॉपर्टी लोन (Property loan) आदि। 

मॉर्गेज लोन के प्रकार [Type of Mortgage Loan]

भारत में मॉर्गेज लोन को छः श्रेणी में विभक्त किया गया है- 

1. अनिश्चित दर मॉर्गेज लोन-

यह एक सामान्य प्रकार का लोन होता है जिसमें ब्याज की दर समय के साथ बदल सकती हैं। जहां लोन अवधि के दौरान समान ब्याज दर वसूल किया जाता है इस प्रकार के मॉर्गेज लोन ग्राहक आमतौर पर घर या व्यापार वृद्धि करने के लिए लेते है। 

 2. साधारण मॉर्गेज लोन-

साधारण मॉर्गेज लोन में ब्याज की गणना को दैनिक आधार पर की जाती है। इसमे लोन के कार्यकाल तक तय किया जाता है। साधारण मॉर्गेज लोन के तहत, दैनिक ब्याज शुल्क की गणना ब्याज दर को 365 दिनों से विभाजित करके किया जाता है। इसके बाद  बकाया मॉर्गेज लोन को शेष से विभाजित किया जाता है। साधारण मॉर्गेज लोन गणना में गिने जाने वाले दिनों की कुल संख्या पारंपरिक मॉर्गेज गणना से अधिक होती है। आमतौर पर साधारण मॉर्गेज लोन पर चुकाया गया ब्याज अन्य गिरवी से थोड़ा अधिक होता है।

3. सूदखोरी मॉर्गेज लोन-

सूदखोरी मॉर्गेज लोन में गिरवी रखने वाला गिरवी रखी गई संपत्ति की संपत्ति और अधिकारों को गिरवी रखने वाले को देता है। जब तक मॉर्गेज लोन का भुगतान नहीं किया जाता है , 


4. प्राइम या सब मॉर्गेज लोन-

प्राइम या सब मॉर्गेज लोन की ब्याज दर मुख्य रूप से लोन लेने वाले ग्राहक के क्रेडिट स्कोर, डाउन पेमेंट का आकार, उधारकर्ता के देर से भुगतान की संख्या क्रेडिट रिपोर्ट और अन्य अपराध  रिपोर्ट पर निर्भर करती है। यदि किसी ग्राहक का खराब क्रेडिट दर्शाता है तो बैंक उससे अधिक ब्याजदर लेती है वही इसके विपरीत अच्छे क्रेडिट वाले से कम। 

5. अंग्रेजी मॉर्गेज लोन-

अंग्रेजी मॉर्गेज लोन के तहत, लोन लेने वाला ग्राहक संपत्ति को बैंक को हस्तांतरित करने के लिए सहमत होता है । जब वह लोन चुकाने में असमर्थ हो । हालांकि, अगर लोन लेने वाला ग्राहक ने पूरी राशि का भुगतान करता है तो संपत्ति फिर से ग्राहक को को वापिस कर दी जाती है।

6. समायोज्य दर मॉर्गेज लोन-

समायोज्य दर मॉर्गेज लोन के तहत बैंक पहले तो लोन की प्रारंभिक अवधि के लिए ब्याज दर निर्धारित करती है लेकिन समय के साथ इसे बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की गाइड लाइन के अनुसार कम या ज्यादा कर सकती है। 

मॉर्गेज लोन के लिये पात्रता [Eligibility for Mortgage Loan]

मॉर्गेज लोन कौन ले सकता है ऐसे सवाल कई बार सामने आते है इसलिए भारत के संदर्भ में मॉर्गेज लोन लेने के लिए नीचे दी गई निम्न पात्रता होना अनिवार्य है -

मॉर्गेज लोन लेने व्यक्ति भारतीय नागरिक हो 
आयु सीमा 18 वर्ष से 70 वर्ष के मध्य हो 
मॉर्गेज लोन लेने व्यक्ति का किसी वित्तीय संस्था या बैंक में डिफॉल्ट रिकार्ड ना हो। 
मॉर्गेज लोन लेने वाली प्रॉपर्टी किसी भी तरह से विवादित ना हो। 
प्रॉपर्टी का मालिकाना हक मॉर्गेज लोन लेने वाले व्यक्ति के पास हो। 

मॉरगेज़ लोन की ब्याज़ दरें [Mortgage Loan Interest]

मॉरगेज़ लोन की ब्याज़ दरें उसकी सुरक्षित प्रकृति के आधार पर तय की जाती है इसके साथ यह भी हो सकता है कि मॉरगेज़ लोन की ब्याज़ दरें एक बैंक से दूसरे बैंक में कम हो सकती है । आमतौर पर मॉरगेज़ लोन की ब्याज़ दरें 8.50 % से 11.95 % वार्षिक तक होती है। 

मॉर्गेज लोन के लिए डाक्यमेन्ट [Documents for mortgage loan]

मॉर्गेज लोन के लिए आवेदन करने के लिए निम्न दस्तावेज की जरूरत होगी

  1. मॉर्गेज लोन फॉर्म (जिस संस्था से लोन लेना चाहते है)
  2. प्रॉपर्टी/संपत्ति के  दस्तावेज  (जिसे  आधार पर लोन लेना चाहते है)
  3. फ़ोटोज़- पासपोर्ट साइज़ 
  4. पहचान पत्र- आधारकार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आइडी, पैन कार्ड, आदि 
  5. स्थानीय प्रमाण पत्र-  समग्र आइडी,राशन कार्ड,बिजली बिल,(कोई भी एक)
  6. छह महीने पूर्व का बैंक स्टेटमेंट


मॉर्गेज लोन के लिए आवेदन कैसे करें [How to apply for Mortgage Loan]

मॉर्गेज लोन के लिए आवेदन करने के लिए ग्राहक सबसे पहले अपना वित्तीय संस्था या बैंक को चुने,इसके बाद उस  वित्तीय संस्था या बैंक की आधिकारिक वेबसाईट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है यदि ऑनलाइन आवेदन में कोई परेशनी आ रही है तो ग्राहक सभी जरूरी दस्तावेज के साथ उस बैंक या वित्तीय संस्था के कार्यालय में जाकर ऑफलाइन आवेदन भी कर सकता है। Mortgage Loan के ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गये स्टेप को फॉलो कर सकते है। 

  1. मॉर्गेज लोन के लिए बैंक चुने 
  2. बैंक की आधिकारिक वेबसाईट पर जाए 
  3. मॉर्गेज लोन वाले ऑप्शन को चुने । 
  4. सभी जानकारी भरें और फार्म सबमिट करें 
  5. बैंक जाकर फार्म की कॉपी सभी दस्तावेज के साथ जमा करें 
  6. शाखा अधिकारी से आवेदन में बताई गई प्रॉपर्टी/संपत्ति का inspection करेगा। 
  7. इसके बाद सभी मापदंड के आधार पर मॉर्गेज लोन को अप्रूव्ड कर देगा।

मॉर्गेज लोन के लाभ [Benefits of mortgage loan]

मॉर्गेज लोन के लाभ निम्न है- 

  1. कम ब्याज दरों में लोन मिल सकता है। 
  2. लंबी अवधि के लिए लोन लिया जा सकता है। 
  3. 10 से 15 लाख तक का लोन जल्दी लिया जा सकता है 
  4.  छोटी EMI में लोन को चुकाया जा सकता है। 
  5. मॉर्गेज लोन में ब्याज दरों के विकल्प उपलब्ध है। 

Disclaimer: मॉर्गेज लोन पर प्रदान की जानकारी को सटीकता से लिखने का प्रयास किया गया है,लेकिन दी गई जानकारी शुद्धता के संबंध में MPNEWSHIND.COM कोई गारंटी नहीं देता। कृपया मॉर्गेज लोन के संबंध में अपने बैंक कार्यालय से संपर्क करें