यदि आप भी नहीं पीते ज्यादा पानी तो हो जाओ सावधान, भविष्य में हो सकती है ये बीमारी

यदि आप भी कम मात्रा मे पानी का सेवन करते है तो हो जाइए सावधान, क्योंकि कम मात्रा में पानी का सेवन भविष्य में आपको महंगा पड़ सकता है। कम मात्र में पानी के सेवन गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है

यदि आप भी नहीं पीते ज्यादा पानी तो हो जाओ सावधान, भविष्य में हो सकती है ये बीमारी

यह तो आप जानते ही होंगे कि मानव शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है। इसके बावजूद कई लोग ऐसे भी है जो बहुत कम मात्रा यानि दिन में लगभग 1-2 लीटर पानी मात्र का ही सेवन करते है। यदि आप भी कम मात्रा में पानी का सेवन करते है तो हो आप सावधान हो जाइए, क्योंकि कम मात्रा में पानी का सेवन बहुत सी बीमारियों का न्योता होता है। क्योंकि शरीर में पानी की कमी एक गंभीर समस्या की उत्पति का कारण हो सकता है। 

शरीर में पानी की कमी से होने वाली बीमारी 

यूटीआई (UTI) की समस्या -  यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन आमतौर पर पानी की कमी से होने वाला इन्फेक्शन है जो मुख्यता बैक्टरिया के कारण होता है। इसके होने पर मूत्रमार्ग में जलन, बार-बार पेशाव आना, के साथ बहुत तेज बुखार आता है। 

गुर्दे की पथरी - शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं लिया गये तो गुर्दे की पथरी होने की संभावना बढ़ जाती है। क्योंकि कम मात्रा में पानी से शरीर की गंदगी बाहर नहीं निकाल पाती जो पथरी बनने के साथ  एक गंभीर समस्या का कारण भी हो सकती है। 

पाचनतंत्र  - पानी की कमी से पाचनतंत्र सही ढंग से काम नहीं करता है जिसके कारण अपच, कब्ज, पेटदर्द जैसी कई अनेक समस्याए होती है 

मानसिक बीमारी- शरीर में पानी की कमी मानसिक स्वस्थ के लिए भी नुकसान दायक होता है क्योंकि लंबे समय तक शरीर में पानी की कमी व्यक्ति की याददस्त कमजोर होती है। 

ब्लड फेशर- पानी की कमी से बलड़फेशर कंट्रोल में नहीं रहता है। जिसे से हार्ट संबंधित बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।